Breaking News
Home » मध्य प्रदेश » अब हर गरीब का स्वयं के मकान का सपना होगा साकार – गृहमंत्री

अब हर गरीब का स्वयं के मकान का सपना होगा साकार – गृहमंत्री

अब हर गरीब का स्वयं के मकान का सपना होगा साकार - गृहमंत्री
अब हर गरीब का स्वयं के मकान का सपना होगा साकार – गृहमंत्री
प्रधानमंत्री आवास योजना के स्वीकृति पत्र वितरण समारोह सम्पन्न
प्रदेश में हर गरीब व्यक्ति को सरकार स्वयं का मकान देने जा रही है। इससे प्रदेश के हर गरीब व्यक्ति का स्वयं का मकान होने का सपना अब साकार हो जायेगा। प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत देश के प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी की घोषणा के अनुरूप वर्ष 2022 तक हर गरीब परिवार का स्वयं का मकान बनवाकर सरकार देगी। यह बात खेल परिसर केण्ट मैदान में आयोजित प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण के अंतर्गत हितग्राही उन्मुखीकरण एवं स्वीकृति पत्र वितरण समारोह में मुख्य अतिथि प्रदेश के गृह एवं परिवहन मंत्री श्री भूपेन्द्र सिंह ने कही।
गृह एवं परिवहन मंत्री श्री सिंह ने कहा कि लोगों की मूलभूत आवश्यकताओं में से एक आवश्यकता स्वयं का मकान होती है। इसके लिए अब गरीबों को चिंता करने की आवश्यकता नहीं है। प्रत्येक पात्र हितग्राही को स्वयं का आवास प्रदान किया जायेगा। प्रदेश सरकार अब गरीबों को मकान का पट्टा देने का भी कार्य कर रही है। इसके लिए कानून बना दिया गया है। उन्होंने कहा कि अब एक भी गरीब परिवार ऐसा नहीं होगा जिसका मकान का पट्टा न हो। उन्होंने कहा कि सरकार नोटबंदी से काला धन रोकने का काम कर रही है। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री कन्यादान योजना के तहत अगले वित्तीय वर्ष से बेटियों को स्मार्टफोन भी दिया जायेगा। उन्होंने कहा कि पिछले वर्ष 14 अप्रैल अंबेडकर जयंती से ग्रामोदय अभियान चलाया गया था। अगले वर्ष भी अंबेडकर जयंती से इसे पुनः चलाया जायेगा। उद्बोधन के पूर्व उन्होंने प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री सुंदरलाल पटवा के निधन पर शोक व्यक्त किया।
कार्यक्रम की अध्यक्षता कर रहे सांसद श्री लक्ष्मीनारायण यादव ने कहा कि प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत मध्यप्रदेश में सर्वाधिक आवास बनाये जाना हैं। हितग्राहियों को इसका लाभ उठाना चाहिए। उन्होंने कहा कि स्वच्छता रखना हर व्यक्ति का दायित्व है। इससे बीमारियां दूर होती है। उन्होंने लोगों से खुले में शौच न जाने की अपील की।
समारोह में अतिथियों ने जिले के हर विकासखंड से तीन-तीन हितग्राहियों को प्रतीक स्वरूप प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण के तहत स्वीकृति पत्र वितरित किए। समारोह में जिले में 9 हजार 208 हितग्राहियों को स्वीकृति पत्र वितरित करने के लक्ष्य की जानकारी दी गई। समारोह में पूर्व मुख्यमंत्री श्री पटवा का आकस्मिक निधन पर दो मिनिट का मौन धारण कर श्रद्धांजलि दी गई। समारोह में मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान के भाषण का मनावर जिला धार से लाइव प्रसारण किया गया। मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत श्री राजीव रंजन मीणा ने कार्यक्रम की रूप-रेखा की जानकारी दी।
समारोह में कलेक्टर श्री विकास नरवाल, पुलिस अधीक्षक श्री सचिन अतुलकर, एस.डी.एम. श्री संतोष चंदेल, सिटी मजिस्ट्रेट श्री अविनाश रावत सहित अन्य प्रशासनिक अधिकारी, जनप्रतिनिधि एवं बड़ी संख्या में आमजन मौजूद थे।

Check Also

सागर : सब इंस्पेक्टर 5 हजार की रिश्वत लेते गिरफ्तार

सब इंस्पेक्टर 5 हजार की रिश्वत लेते गिरफ्तार सागर जिले में एक सब इंस्पेक्टर को …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *