Breaking News
Home » मध्य प्रदेश » पन्ना » मथुरापुर के आदिवासियों को मिलेगी सड़क की सुविधा

मथुरापुर के आदिवासियों को मिलेगी सड़क की सुविधा

गत दिवस विधायक गुनौर श्री महेन्द्र सिंह बागरी तथा कलेक्टर शिवनारायण सिंह चौहान ने कई ग्रामों का संयुक्त रूप से भ्रमण किया।

मथुरापुर के आदिवासियों को मिलेगी सड़क की सुविधा
मथुरापुर के आदिवासियों को मिलेगी सड़क की सुविधा

उन्होंने आमजनता से सीधा संवाद करके शासन की विकास योजनाओं के क्रियान्वयन की जानकारी ली। उन्होंने ग्राम मोहनपुरा, सरहंजा तथा भटगवा में चौपाल लगाकर आमजनता की समस्याएं सुनी। उन्होंने स्कूल, आंगनवाडी केन्द्र तथा सडकों का निरीक्षण किया।

ग्राम मोहनपुरा में ग्रामीणों ने बताया कि मोहनपुरा के मजरे मथुरापुर में लगभग 80 आदिवासी परिवार निवास करते हैं। मुख्य गांव से इसकी दूरी लगभग 6 किलो मीटर है। वहां तक जाने के लिए केवल कच्चा मार्ग है। बरसात में आवागमन में बहुत अधिक परेशानी होती है। कलेक्टर ने मौके पर उपस्थित जनपद के मुख्य कार्यपालन अधिकारी तथा कार्यपालन यंत्री ग्रामीण यांत्रिकी सेवा को एक सप्ताह में सर्वेक्षण करके मनरेगा से सड़क निर्माण का प्रस्ताव प्रस्तुत करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि सड़क निर्माण का कार्य तत्काल स्वीकृत करा लें।

मौसम अनुकूल होने पर निर्माण प्रारंभ कराएं। मथुरापुर को जनवार से जोडने के लिए भी सडक का निर्माण किया जाएगा। उन्होंने कहा कि सडक के बीच में वन क्षेत्र से सडक निर्माण के लिए ग्राम पंचायत प्रस्ताव पारित करके प्रस्तुत करें। वनाधिकार अधिनियम के तहत सामुहिक दावे में सडक निर्माण को मान्यता दी जाएगी।

कलेक्टर ने ग्राम सरहंजा में नलजल योजना का निरीक्षण किया। उन्होंने अनुविभागीय अधिकारी पीएचई को नलजल योजना का अधूरा कार्य पूरा कराने के निर्देश दिए। उन्होंने ग्राम भटगवा में आमजनता से खाद्यान्न वितरण तथा पेंशन वितरण की जानकारी ली। ग्रामीणों ने बताया कि खाद्यान्न शक्कर तथा केरोसिन का नियमित वितरण किया जा रहा है लेकिन उचित मूल्य की दुकान की दूरी अधिक है उसे भटगवा में खोला जाए। कलेक्टर ने कहा कि भटगवा में खाद्यान्न वितरण की व्यवस्था की जाएगी।

ग्रामीणों ने चर्चा करते हुए बताया कि गांव में पेयजल की कठिनाई है। इस संबंध में मौके पर उपस्थित एसडीओ पीएचई ने बताया कि भटगवा के लिए नलजल योजना स्वीकृत हो गई है। जिसमें पानी की आपूर्ति के लिए बोर करा लिया गया है। ठेकेदार द्वारा कार्य न करने के कारण शेष कार्य अधूरा है। कलेक्टर ने ठेका निरस्त करके शेष कार्य के लिए पुनः टेण्डर करने के निर्देश दिए। ग्रामीणों ने बताया कि विद्युतीकरण योजना की लाईन के 8 खम्बे गिर गए हैं तथा बिजली की आपूर्ति बन्द है। कलेक्टर ने तत्काल मोबाईल फोन से कार्यपालन यंत्री विद्युत मण्डल को तीन दिवस में बिजली व्यवस्था में सुधार करके बिजली की आपूर्ति सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। कलेक्टर ने ग्रामीणों से नामांतरण, बंटवारा, सीमांकन की जानकारी ली।

चौपाल में विधायक श्री बागरी ने कहा कि आमजनता को मात्र 12 रूपये के प्रीमियम पर प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना से 2 लाख रूपये का दुर्घटना बीमा दिया जा रहा है। प्रत्येक पात्र व्यक्ति बैंक में खाता खोलकर इस बीमा योजना का लाभ उठाए। कलेक्टर ने जनपद के मुख्य कार्यपालन अधिकारी को पेंशन का तत्काल भुगतान कराने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि अनेक हितग्राही स्वच्छ शौचालय का निर्माण करना चाहते हैं। उन्हें ग्राम पंचायत आवश्यक सहयोग प्रदान करें। भ्रमण के दौरान एसडीएम गुनौर आर.एस. बाकना तथा संबंधित अधिकारी उपस्थित रहे।

Check Also

विश्व जनसंख्या दिवस मनाकर किया स्वैच्छिकता सप्ताह का समापन

मध्य प्रदेश जन अभियान परिषद द्वारा 4 से 11 जुलाई तक स्वैच्छिकता सप्ताह के दौरान …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

seventeen + 13 =