Breaking News
Home » मध्य प्रदेश » पन्ना » लापरवाह अधिकारियों, कर्मचारियों के विरूद्ध होगी कडी कार्यवाही-कलेक्टर

लापरवाह अधिकारियों, कर्मचारियों के विरूद्ध होगी कडी कार्यवाही-कलेक्टर

कलेक्टर शिवनारायण सिंह चौहान द्वारा गुनौर जनपद के विभिन्न ग्रामीण अंचलों का भ्रमण किया। भ्रमण पर जाते समय उन्होंने नगर की माध्यमिक शाला हिरणबाग का निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान दर्ज बच्चों से कम बच्चे उपस्थित पाए गए।

लापरवाह अधिकारियों, कर्मचारियों के विरूद्ध होगी कडी कार्यवाही-कलेक्टर
लापरवाह अधिकारियों, कर्मचारियों के विरूद्ध होगी कडी कार्यवाही-कलेक्टर

शाला में साफ सफाई नही पायी गई। इसी परिसर में संचालित प्राथमिक विद्यालय का भी निरीक्षण किया गया। यहां भी वही स्थिति रहने पर नाराजगी व्यक्त करते हुए दोनों विद्यालय के शिक्षक-शिक्षिकाओं को निर्देश दिए कि बच्चों की शत प्रतिशत उपस्थिति सुनिश्चित करने के साथ साथ विद्यालय में साफ सफाई का ध्यान रखें। शाला के संबंध में मध्यान्ह भोजन एवं अन्य किसी तरह की शिकायत पाए जाने पर कठोर कार्यवाही की जाएगी।
कलेक्टर श्री सिंह ने अमानगंज मार्ग में पडने वाले माध्यमिक विद्यालय अमझिरिया का निरीक्षण किया। यहां पर उन्होंने पठन पाठन का स्तर, उपस्थिति, मध्यान्ह भोजन आदि के संबंध में विस्तारपूर्वक चर्चा कर जानकारी प्राप्त की। बच्चों से मध्यान्ह भोजन एवं दूध वितरण की जानकारी प्राप्त की। यहां की प्राथमिक शाला में एक शिक्षक पदस्थ है। यह स्कूल राष्ट्रीय उद्यान के बफरजोन में आने के कारण उद्यान के द्वारा कमजोर बच्चों को पढाने के लिए एक शिक्षक लगाया गया है।

ग्राम द्वारी में विद्यालय के निरीक्षण के उपरांत प्राथमिक सहकारी समिति द्वारी का निरीक्षण किया गया। यहां 40 मै. टन डीएपी और 10 मै. टन यूरिया खाद वितरण के लिए आना पाया गया। मौके पर सेल्समैन नही पाए जाने एवं ग्रामीणों द्वारा खाद्यान्न पर्ची न मिलने की शिकायत दर्ज की गई। इस पर उन्होंने खाद्य निरीक्षक को निर्देश दिए कि ग्राम पंचायत सचिव, सहायक सचिव, सेल्समैन, समिति प्रबंधक को बुलाए। शाम को यहां चौपाल लगाकर ग्रामीणों की समस्या का निराकरण किया जाएगा। इसके उपरांत उन्होंने ग्राम पंचायत महेबा की सहकारी समिति एवं बीज वितरण केन्द्र का निरीक्षण किया। मौके पर उपस्थित ग्रामीण कृषि विस्तार अधिकारी द्वारा कृषि विभाग द्वारा संचालित विभिन्न योजनाओं की जानकारी देने के साथ अब तक किसानों को वितरित किए गए विभिन्न योजनाओं के बीज एवं उर्वरक की जानकारी दी गई।

कलेक्टर श्री सिंह ने गुनौर पहुंचकर खण्ड स्तरीय कृषि विकास कार्यालय में कृषि आदानों के वितरण एवं उपलब्धता की जानकारी योजनावार प्राप्त की। गुनौर से मुख्यालय लौटते समय ग्राम द्वारी में चौपाल लगाकर लोगों की समस्याए सुनी। लोगों द्वारा खाद्यान्न पर्ची जारी न होना, राशन कार्ड न बनना, लम्बे समय से पेंशन का भुगतान नही होना, फरवरी, मार्च एवं अप्रैल का खाद्यान्न वितरित न किए जाने की शिकायत की गई। ग्रामीणों द्वारा यह भी बताया गया कि ग्राम पंचायत सचिव मुख्यालय पर नही रहते हैं। इस संबंध में सचिव एवं समिति प्रबंधक से जानकारी चाही गई। समिति प्रबंधक द्वारा बताया गया कि यहां पर कोई सेल्समेन नही है। जिससे खाद्यान्न वितरण में असुविधा हो रही है। सचिव द्वारा बताया गया कि पर्ची के लिए आवेदन जनपद पंचायत को भेजे गए हैं वहां से प्रमाणीकरण होने के बाद खाद्यान्न पर्ची जारी की जाएगी। कलेक्टर श्री सिंह ने मुख्य कार्यपालन अधिकारी जनपद पंचायत उदय सिंह एवं अनुविभागीय अधिकारी राजस्व आर.एस. बाकना को निर्देश दिए कि सचिव का दो माह का वेतन काट लिया जाए। ग्रामीणों द्वारा की गई शिकायत सही पाए जाने पर सचिव, सहायक सचिव एवं समिति सेवक के विरूद्ध अनुशासनात्मक कार्यवाही की जाए। भ्रमण के दौरान उप संचालक कृषि आई.एस. बघेल, खाद्य अधिकारी बी.आर. डोंगरे साथ रहे।

Check Also

मथुरापुर के आदिवासियों को मिलेगी सड़क की सुविधा

गत दिवस विधायक गुनौर श्री महेन्द्र सिंह बागरी तथा कलेक्टर शिवनारायण सिंह चौहान ने कई …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

3 × 2 =