Breaking News
Home » मध्य प्रदेश » टीकमगढ़ » आदर्श ग्राम में सभी व्यवस्थायें उत्कृष्ट हों – सांसद

आदर्श ग्राम में सभी व्यवस्थायें उत्कृष्ट हों – सांसद

सांसद डॉ. वीरेन्द्र कुमार ने कहा कि जिले के आदर्श ग्राम गोर में सभी शासकीय व्यवस्थायें उत्कृष्ट हों। उन्होंने कहा कि ग्राम की शालायें, आंगनवाड़ी, स्वास्थ्य केंद्र, पेयजल व्यवस्था, विद्युत व्यवस्था सहित सभी सुविधायें उत्कृष्ट होनी चाहिये। उन्होंने कहा कि जब भी कोई इस ग्राम में आये उसे उत्कृष्ट व्यवस्थाओं से यह प्रतीत हो कि यह आदर्श ग्राम है। डॉ. वीरेन्द्र कुमार ने आज प्रातः जिले के आदर्श गोर में विकास कार्यों की समीक्षा के दौरान ये निर्देश दिये।

डॉ. वीरेन्द्र कुमार ने कहा कि प्रधानमंत्री जी की मंशा के अनुरूप आदर्श ग्राम में सभी बुनियादी सुविधायें बेहतर हों तथा ग्राम वासियों और शासकीय सेवकों के बेहतर समन्वय से यह ग्राम सही मायनों में आदर्श ग्राम बनें। उन्होंने कहा इसके लिये जनप्रतिनिधि और शासकीय सेवक मिलकर कार्ययोजना बनायें। आपने कहा कि हर ग्रामवासी को उसकी पात्रतानुसार शासकीय योजनाओं का लाभ मिले यह सुनिश्चित किया जाये। उन्होंने कहा ग्राम में कोई भी निःशक्त व्यक्ति पेंशन एवं अन्य लाभों से वंचित न रहे।
पूरा ग्राम साफ-सुथरा हो
डॉ. वीरेन्द्र कुमार ने कहा कि पूरा ग्राम-सुथरा और व्यवस्थित हो। शत-प्रतिशत घरों में पक्के शौचालय हों और उनका उपयोग किया जाये। उन्होंने कहा ग्राम के सभी बच्चे गणवेश में शाला जाये। हर विद्यार्थी के पास पाठ्य पुस्तकें हों, उन्हें समय पर छात्रवृत्ति मिले तथा माध्याह्न भोजन समय पर एवं अच्छी गुणवत्ता का हो। आपने कहा ग्राम के समग्र विकास के लिये सभी का समन्वय जरूरी है। उन्होंने कहा कि ग्राम में गुटखा, तंबाकू आदि नशे के प्रति लोगों को जागरूक करें जिससे लोग स्वस्थ और सुदीर्घ जीवन जी सकें।
सचिव मुख्य समन्वयक के रूप में कार्य करें
इस अवसर पर कलेक्टर श्री केदार शर्मा ने कहा कि ग्राम में ग्राम पंचायत कार्यालय प्रतिदिन खुले तथा सचिव मुख्य समन्वयक के रूप में कार्य करे। उन्होंने कहा कि ग्राम में यदि किसी को कोई समस्या है या कोई योजना का लाभ लेना चाहता है तो यह ग्राम पंचायत में संपर्क करे तथा सचिव अन्य शासकीय सेवकों के समन्वय से उसका समाधान करे। आपने कहा कि ग्राम में शत-प्रतिशत जैविक खेती को अपनाकर उदाहरण प्रस्तुत किया जाये। उन्होंने कहा कि इसी के साथ ही उद्यानिकी फसलों को अपनाकर खेती को लाभ का धंधा बनाया जाये।
इस अवसर पर जनप्रतिनिधि, कलेक्टर श्री केदार शर्मा, जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री अनय द्विवेदी, ई.ई.पी.एच.ई श्री महेन्द्र सिंह, आर.ई.एस. श्री जे.पी. रोहित, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थय अधिकारी डॉ. एके तिवारी, उप संचालक कृषि श्री आर.पी. गोयल, जिला शिक्षा अधिकारी, डीपीसी श्री हरिशचंद्र दुबे, जिला आयुष अधिकारी श्री एस.के. त्रिपाठी, डी.ओ.टी.डब्लू. श्री आर.आर. शुक्ला, खादी ग्रामोद्योग अधिकारी श्री आर.के. त्रिपाठी, उप संचालक सामाजिक न्याय श्री आर.के. पस्तोर, जन अभियान परिषद् की जिला समन्वयक श्रीमती लक्ष्मी शुक्ला, जिला खाद्य एवं आपूर्ति अधिकारी श्री तिवारी सहित संबंधित अधिकारी उपस्थित रहे।

Check Also

भाजपा विधायक श्रीवास्तव को अदालत ने भगोड़ा घोषित किया

टीकमगढ़ ! भाजपा विधायक के के श्रीवास्तव को कोर्ट ने भगोड़ा घोषित कर दिया है। …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *