Breaking News
Home » मध्य प्रदेश » सागर मण्डी में किसान महासम्मेलन भोपाल का लाईव प्रसारण

सागर मण्डी में किसान महासम्मेलन भोपाल का लाईव प्रसारण

सागर मण्डी
सागर मण्डी
सागर जिला भावांतर योजनांतर्गत सार्वधिक लाभ पाने वाले प्रथम पांच जिलों में शामिल। सम्मेलन में प्रदेश के 3.97 लाख किसानों को भावांतर, राशि 620 करोड़ का खाते में किया गया सीधा भुगतान
भोपाल जम्बुरी मैदान आयोजित किसान महासम्मेलन का लाइव प्रसारण अन्य जिलों के भांती सागर मण्डी में भी किया गया। इस सम्मेलन में मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह द्वारा प्रदेश के 3.97 लाख किसानों को भावांतर राशि 620 करोड़ को खाते में सीधा भुगतान भी किया गया। इसके साथ ही प्रदेश के 10.58 लाख किसानों को हो जाएगा 1542 करोड़ की भावांतर राशि का भुगतान। पिछले साल समर्थन मूल्य की कीमतें कम होने के कारण किसान को उसकी उपज का सही मूल्य नही मिल पाया इसलिए सरकार ‘मुख्यमंत्री उत्पादकता प्रोत्साहन योजना’ के अंतर्गत गेंहू और धान पर किसान भाईयों को 200 रूपये प्रति क्विंटल अतिरिक्त दिया जायेगा इसकी घोषणा भी मुख्यमंत्री श्री सिंह ने महासम्मेलन में की।
सागर मण्डी में किसान महासम्मेलन के लाईव प्रसारण के साथ किसान मेला का भी आयोजन किया गया। इस अवसर पर किसानों को संबोधित करते हुये सांसद सागर श्री लक्ष्मीनारायण यादव ने कहा की भावांतर भुगतान योजना एक अद्भुद योजना है जो किसी अन्य राज्य तो क्या दुनिया में कहीं नही है। यह योजना प्रदेश के किसान हितैषी, सदैव किसानों की चिंता करने वाले प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह की बनाई योजना है। जिसका उद्देश्य किसानों को उनकी उपज का सही मूल्य दिलाना है। सांसद श्री यादव ने कहा की आज एक ऐतिहासिक दिन है जब इस मात्रा में एक साथ किसान भाईयों को किसी योजना लाभ दिया जायेगा। भावांतर योजना पूर्णतः वैज्ञानिक मांपदंडों को उपयोग कर भावांतर की गणना करती है। सांसद ने कहा की भावांतर का लाभ किसानों को हर बार मिलेगा और ऋण माफी का केवल एक बार इसलिए भावांतर का लाभ ज्यादा से ज्यादा उठायें और खेती किसानी में समृद्धी लायें।
सुरखी विधायक श्रीमती पारूल साहु ने कार्यक्रम में बोलते हुऐ भावांतर योजना की प्रशंसा की। उन्होंने बताया की सर्वाधिक सूखा राहता राशि सागर जिले को प्राप्त हुई है। सरकार किसान हितैषी है और सदैव उनके लिये कार्य करती रहेगी
कलेक्टर सागर ने कार्यक्रम में किसानों को संबोधित करते हुऐ बताया कि भावांतर योजना अंतर्गत सर्वाधिक लाभ प्राप्त करने बाले पांच जिलों में सागर भी शामिल है। उन्होंने किसानों से रबी फसल के भावांतर पंजीयन 12 फरवरी से 12 मार्च तक कराने कि जानकारी दी। कलेक्टर श्री सिंह ने किसानों को समय से पंजीयन कराने की बात कही। जिससे किसान भाई योजना का ज्यादा से ज्यादा लाभ उठा सकें।

Check Also

सागर : सब इंस्पेक्टर 5 हजार की रिश्वत लेते गिरफ्तार

सब इंस्पेक्टर 5 हजार की रिश्वत लेते गिरफ्तार सागर जिले में एक सब इंस्पेक्टर को …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *